हॉलीवुड फिल्मों से कॉपी की गईं हैं बॉलीवुड की ये 7 सुपरहिट फिल्में

किसी भी सुपरहिट फिल्‍म को कॉपी करना बॉलीवुड की पुरानी प्रथा रही है चाहे फिर वह साउथ सिनेमा हो या हॉलीवुड। बॉलीवुड में ऐसी कई फिल्में हैं जो या तो हॉलीवुड या टॉलीवुड से कॉपी की जातीं हैं और हम इन्‍हें अनदेखा नहीं कर सकते।

आज हम हॉलीवुड फिल्मों पर आपका ध्यान केंद्रित करते हैं और आपको बॉलीवुड की उन सुप‍रहिट फिल्‍मों के बारे में बताना चाहते हैं जो हॉलीवुड से कॉपी की गईं हैं।  

हॉलीवुड फिल्‍म - Liar Liar

बॉलीवुड फिल्‍म – क्‍योंकि मैं झूठ नहीं बोलता

क्‍योंकि मैं झूठ नहीं बोलता बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्‍मों में एक है जिसमें गोविंदा द्वारा मुख्‍य भूमिका निभाई गई है। अब बात करते हैं हॉलीवुड की  Liar Liar फिल्‍म की जिसकी कहानी एक दम क्‍योंकि मैं झूठ नहीं बोलता है से मिलती है।

हॉलीवुड फिल्‍म - She’s The Man

बॉलीवुड फिल्‍म - दिल बोले हड़िप्पा

रानी मुखर्जी और शाहिद कपूर की दिल बोले हड़िप्पा बॉलीवुड की उन फिल्‍मों में एक है जिसे काफी पसंद किया गया था। लेकिन हॉलीवुड की She’s The Man की कहानी को अगर देखा जाए तो बॉलीवुड की यह फिल्‍म आपको कॉपी लगेगी।

हॉलीवुड फिल्‍म – Now I Pronounce You Chuck And Larry

बॉलीवुड फिल्‍म – दोस्‍ताना

दोस्‍ताना बॉलीवुड की उन फिल्‍मों में एक है जो जिसे बड़े पर्दे पर काफी सराहना मिली थी, अभिनेता जॉन और अभिषेक इस फिल्‍म की मुख्‍य भूमिका में थे। लेकिन अगर आपने हॉलीवुड की  Now I Pronounce You Chuck And Larry फिल्‍म देखी है तो आप बॉलीवुड की सुप‍रहिट फिल्‍म दोस्‍ताना को दोबारा नही देखना चाहेगें क्‍योंकि इन दोनो फिल्‍मों की कहानी एक ही है बस किरदार बदल चुके हैं।

हॉलीवुड फिल्‍म – It’s a Mad, Mad, Mad, Mad World

बॉलीवुड फिल्‍म – धमाल

बड़े पर्दे पर सभी को हसाने वाली बॉलीवु‍ड फिल्‍म धमाल भी हॉलीवुड की It’s a Mad, Mad, Mad, Mad World फिल्‍म की कॉपी की गई है। 2007 में रिलीज हुई धमाल 1963 की अमेरिकी कॉमेडी फिल्म का रीमेक है।

हॉलीवुड फिल्‍म - Dude, Where’s My Car?

बॉलीवुड फिल्‍म – मेरे डैड की मारूती

Dude, Where’s My Car, साल 2000 में रिलीज हुई हॉलीवुड फिल्म है जिसे आशिमा चिब्बर ने कापी किया। इस फिल्‍म में साकिब सलीम अभिनीत मुख्‍य किरदार में रहे। 2013 में रिलीज हुई बॉलीवुड फिल्‍म मेरे डैड की मारूति हॉलीवुड फिल्‍म Dude, Where’s My Car की रीमेक फिल्‍म है।

हॉलीवुड फिल्‍म – Scarface

बॉलीवुड फिल्‍म – अग्‍निपथ

अगर आप सोच रहे हैं कि अग्निपथ बॉलीवुड फिल्म निर्माताओं द्वारा एक मूल कहानी थी, लेकिन ऐसा नही हैं यह 1983 Scarface की रीमेक है। दोनों महान फिल्में हैं क्योंकि 80 के दशक के प्रमुख पात्रों द्वारा मुख्य किरदार निभाया गया था।

हॉलीवुड फिल्‍म - Twin Dragons

चाइनीज  फिल्‍म – जुड़वा

जैकी चैन ने बॉलीवुड के उन सभी फिल्म निर्माताओं को प्रेरित किया जिन्होंने उनकी फिल्‍म Twin Dragons की नकल की और इसे जुडवा का खिताब दिया। और यहां तक कि जुडवा की भी वरुण धवन द्वारा अभिनीत रीमेक बनाई गई है। दोनों ही फिल्में देखने में काफी कॉमेडी से भरी हुई और मजेदार हैं।

यह लिस्‍ट यहां समाप्त नहीं होती है क्योंकि अभी भी हमारे पास हॉलीवुड की कई ऐसी फिल्‍में है जो भारतीय सिनेमा द्वारा कॉपी की गईं हैं।

बॉलीवुड चाहे हॉलीवुड को कॉपी करे या इसके विपरीत, दर्शकों को हमेशा फायदा होता है। और ऐसा नहीं कि है असली कहानी हमेशा बेहतर होती है कभी-कभी इसकी रीमेक भी एक आश्चर्य के रूप में सामने आती है और लोगों द्वारा काफी पसंद की जाती है।