भोपाल की हरियाली बचाने जेसीबी के सामने लेटे पर्यावरण प्रेमी 

विकास के नाम पर राजधानी भोपाल में लगातार कट रहे हरे भरे वृक्षों का पर्यावरण प्रेमियों और पर्यावरण बचाओ आंदोलन के कार्यकर्ताओं ने कड़ा विरोध किया है। दरअसल माता मंदिर के सामने नगर निगम की टीम द्वारा दो बड़े बड़े पेड़ों को काट दिया गया, जिसकी जानकारी पर्यावरण प्रेमियों को मिलते ही उन्होंने जेसीबी के सामने लेटकर विरोध प्रदर्शन किया। इसके पहले भी बिना मापदंड के किए जा रहे वृक्षों के ट्रांसप्लांटेशन का भी संस्था द्वारा कड़ा विरोध किया गया था। 

वृक्षों से चिपक कर किया पेड़ काटने का विरोध : 

पर्यावरण प्रेमियों ने प्लेटिनम प्लाजा के पास जेसीबी मशीन के सामने लेटकर वृक्ष काटने का विरोध किया। इस मौके पर वृक्षों से चिपक कर पेड़ो को नहीं काटने का संदेश दिया गया। पर्यावरण बचाओ आंदोलन के शरद सिंह कुमरे ने जानकारी दी कि इस अवसर पर बड़ी संख्या में आस पास के नागरिक उपस्थित थे और पर्यावरण बचाओ के संस्थापक सदस्य एवं पर्यावरण विद आनंद पटेल, डॉ रचना डेविड, शैलेंद्र मर्सकोले, रमेश वंजारी, रेखा सिंह, डॉ दीपक त्रिपाठी, अशोक चौरसिया, भूपेंद्र डहरिया एवं कदम संस्था से जुड़े कई बच्चे शामिल हुए।

थाने जाकर की पेड़ काटने की शिकायत : 

संस्था के सदस्यों ने इस मौके पर थाने जाकर पेड़ काटने की भी शिकायत की। गौरतलब है कि गत दिनों पर्यावरण बचाओ आंदोलन के कार्यकर्ताओं ने स्मार्ट सिटी सीईओ महोदय आदित्य सिंह से मुलाकात कर इस विषय पर शिकायत की गई थी। पर्यावरण प्रेमियों ने उनसे शिकायत की थी कि स्मार्ट सिटी के विकास के लिए पर्यावरण को ध्यान में रखकर गाइड लाइन तैयार हो। इसके बाद भी पेड़ काटे जाने से पर्यावरण प्रेमियों में रोष है। 

 Latest Stories