कोरोना के कारण माशिम बदलेगा 10वीं और 12वीं की परीक्षा का पैटर्न

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस बार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में एग्जाम के पैटर्न में बदलाव करने की तैयारी कर ली है। जानकारी के मुताबिक बोर्ड की परीक्षा में इस बार 30 प्रतिशत से भी ज्यादा सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप (वैकल्पिक) रहेंगे। इसके लिए बोर्ड ने दोनों ही कक्षाओं के सभी विषयों के सिलेबस को तीन भागों में बांट दिया है। जिसमें से प्रत्येक भाग में से 10-10 नंबर के प्रश्न वैकल्पिक रहेंगे।
तीन भागों में बांटा जाएगा हर विषय : 
माशिम से मिली जानकारी के अनुसार हर विषय के प्रत्येक भाग में तीन और चार नंबर के सवाल भी पूछे जाएंगे, जिनमें से तीन नंबर के सवाल विषय पर आधारित होंगे औश्र इनकी समय सीमा 75 से 100 शब्दों की होगी। वहीं चार नंबर के प्रश्न विश्लेष्णात्मक होंगे और इनका उत्तर 120 से 150 शब्दों के बीच देना होगा। वहीं इस बार हर प्रश्न किे लिए विकल्प उपलब्ध नहीं होगा। यदि प्रश्न पत्र तीन भागों में आएगा तो प्रत्येक भाग में पांच प्रश्न दिए जाएंगे। उन पांच प्रश्नों में से किन्हीं तीन प्रश्नों को हल करना होगा। 
गौरतलब है कि कोरोना के चलते कक्षाओं में इस बार 25 प्रतिशत से भी ज्यादा पाठ्यक्रम कम कर दिया गया है। यही वजह है की माध्यमिक शिक्षा मंडल इस बार नए पैटर्न पर प्रश्न पत्र तैयार कर रहा है। 

 Latest Stories