मौत से खेलने के बराबर है भोपाल की इन 5 डरावनी जगहों पर जाना

सिर्फ झीलें और मंदिर ही नहीं हैं जिनके लिए भोपाल शहर इतना मशहूर है बल्कि सुंदरता से भरे इस शहर में कुछ ऐसी डरावनी जगहें भी हैं जहां के किस्‍से लोगों को हैरान कर देते हैं।

हमेशा डरावनी फिल्मों, कहानियों और रहस्यों में भूतों और आत्‍माओं की बात की जाती है लेकिन हम में से ज्यादातर लोग उन्हें अपने वास्तविक जीवन में देखना चाहते हैं। तो अगर आप भोपाल से हैं और डरावनें स्‍थानों की तलाश कर रहे हैं तो हम कुछ डरावने और प्रेतवाधित स्थानों की सूची आपके लिए लेकर आएं हैं।

1. डॉव इंडस्ट्रियल कॉम्प्लेक्स

3 दिसंबर 1984 को हुई एक दुर्भाग्‍य पूर्ण घटना जिसे दुनिया में भोपाल गैस त्रासदी के नाम से जाना जाता है। डॉव इंडस्ट्रियल कॉम्प्लेक्स में हुई इस घटना से  लगभग 500,000 लोग प्रभावति हुए साथ ही इस भयानक घटना से 1500 से ज्‍यादा लोगों की जान लीं। इस त्रासदी ने बहुत से लोगों की जान ले ली और इसके परिणाम आज भी लोगों में बने हुए हैं।

ऐसा माना जाता है कि डाउ औद्योगिक परिसर में मारे गए लोगों की आत्माएं हैं। यह जर्जर हालत में है और लोग शायद ही कभी इसे देखने जाते हैं। इस जगह पर जाने पर लोगों को अजीब सी आवाजें और डरावनी बातें सुनाई देती हैं।

कुछ स्‍थानीय लोगों का मानना है कि उन्‍होनें आत्‍माओं के रोने की आवाजों को यहां सुना हैं। इसलिए, यदि कोई भूतों और आत्‍मातों को करीब से देखना चाहता है तो उन्हें इस जगह का दौरा करना चाहिए।

2. इंदिरा गांधी अस्पताल

इंदिरा गांधी अस्‍पताल को भोपाल के सबसे अच्‍छे अच्‍दे अस्‍पतालों में गिना जाता है लेकिन यहां कई मरीजों ने दावा किया है कि उन्‍होनें अजीब चीजों का सामना किया है। ऐसा माना जाता है कि अस्‍पताल की 5 वीं मंजिल सबसे ज्‍यादा डरावनी है ऐसा कहा जाता है कि 5 वीं मंजिल पर मरीज़ों के भूत अब भी वहीं भटकते हैं।

3. शिवपुरी का किला

आपने राजाओं के भूत प्रेत की कहानी बहुत बार सुनी होगीं, शिवपुरी का यह पुराना किला आपको ऐसी ही किसी कहानी का अनुभव कराऐगा। इस जगह की कहानी यह है कि राजा खंडेराव इस स्थान पर शिकार करते हैं। यह किला भोपाल के एक ग्रामीण भाग में स्थित है और मध्य प्रदेश के सबसे प्रेतवाधित स्थानों में से एक है। किस्से कहते हैं कि स्वार्थी और लालची राजा आत्मा के रूप आज भी यहां रहता है।

स्थानीय लोगों का कहना है कि अगर कोई रात में इस किलो का में जाता है तो वह कभी वापस नहीं आता है। यह भारत में सबसे कम ज्ञात हॉन्टेड स्थानों में से एक है।

4. ताजमहल किला- 

ताजमहल किला एक और जगह है जिसे आप भोपाल में सबसे प्रेतवाधित स्थानों की सूची में गिन सकते हैं। कभी यह भव्य वास्तुकला और समृद्ध इतिहास के साथ भोपाल की एक शान थी। लेकिन आत्‍माओं की कुछ प्रसिध्‍द कहानियों के चलते अब इस किले को चारों तरफ से बंद कर दिया गया है। अजीबों गरीब कहानियों के चलते इस किले के अंदर प्रवेश करना प्रतिबंधित है।

5. गुना का चर्च

हालांकि, यह जगह भोपाल का हिस्सा नहीं है, लेकिन यह भोपाल से कुछ मील की दूरी पर स्थित है। स्थानीय लोगों का दावा है कि उन्होंने अक्सर चर्च में एक बच्चे को रोते हुए सुना है, और इसमें एक ही समय में, कई अप्राकृतिक घटनाएं होती हैं।

यह भी जरूर पढ़ें-भोपाल की ये 5 लोकेशन जो फिल्म शूटिंग के लिए हैं एक दम परफेक्ट