भोपाल की ये 5 लोकेशन जो फिल्म शूटिंग के लिए हैं एक दम परफेक्ट

90 के दशक की मशहूर फिल्‍म शोले का डायलॉग 'मेरा नाम भी सूरमा भोपाली ऐसेई नयी है' याद है! इसमें कोई शक नहीं कि महान कॉमेडियन जगदीप द्वारा निभाया गया यह किरदार भोपाल के साथ बॉलीवुड के गहरे रिश्‍ते को दर्शाता है।

भोपाल और बॉलीवुड का रिश्‍ता बहुत पुराना है शायद यही कारण है कि भोपाल हाल के वर्षों में मध्य भारत में सबसे पसंदीदा फिल्म शूटिंग स्थलों के रूप में उभरा है। बॉलीवुड के तहत इस शहर में और इसके आसपास कई फिल्मों की शूटिंग हुई जो इस झीलों की नगरी को फिल्‍म शूटिंग के लिए भी प्रसिध्‍द स्‍थान बनाता है।

शहर बहुत सुंदर है और शूटिंग के लिए विशाल वातावरण प्रदान करता है, आइए बात करते हैं भोपल शहर की उन लोकेशन के बारे में जो फिल्‍म शूटिंग की बहुत ही मशहूर हैं।

1. बड़ा तालाब

अपर लेक या बड़ा तालाब भोपल की सबसे मशहूर और सुंदर जगहों में से एक है। यही कारण है कि कि प्रकाश झा प्रोडक्शंस से लेकर राजश्री प्रोडक्शन तक सभी ने अपनी फिल्मों में इस प्रसिद्ध पर्यटन स्थल को दिखाया है।  बड़ा तालाब एक अच्‍छा पर्यटन स्‍थल होने के साथ साथ यह एक आदर्श फिल्म शूटिंग स्थल के रूप में भी बहुत प्रसिध्‍द है।

2. भोपाल लेक वीआईपी रोड

अगर आप भोपाल में मरीन ड्राइव का अनुभव लेना चाहते हैं तो प्रसिद्ध भोपाल लेक वीआईपी रोड आपके लिए ही बना है। यह बड़े तालाब के पास स्थित है और झील शहर में लोकप्रिय हैंगआउट स्थानों में से एक है।

रजनीति फिल्‍म में एक दृश्य जिसमें बॉलीवुड अभिनेत्री कैटरीना कैफ और रणबीर कपूर शामिल थे, उसे इसी स्थान पर शूट किया गया है। एक तरफ उचित स्ट्रीट लाइट के साथ अच्छी तरह से बनी हुई सड़क और दूसरी तरफ की झील इसे मरीन ड्राइव का विकल्प बनाती है जहाँ फिल्‍म शूटिंग के लिए एक उत्‍तम स्‍थान है।

यह भी जरूर पढ़ें- भोपाल में घूमने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए ही बने हैं, भोपाल के ये 11 शानदार पर्यटन स्थल

3. मिंटो हॉल

पुरानी विधानसभा के रूप में जाना जाने वाल मिंटो हॉल यह एक आदर्श शूटिंग स्‍थान है। इस लोकेशन पर रिवॉल्वर रानी, रजनीति, शूल जैसी फिल्मों के कुछ हिस्से शूट किए गए हैं। कोई शक नहीं कि यह भोपाल की सबसे आश्चर्यजनक इमारत में से एक है। भोपाल का यह प्रसिध्‍द स्‍थान अपनी ऐतिहासिक विरासत से परिचित कराता है।

4. न्‍यू मॉर्केट

भोपाल के इस बहुत प्रसिद्ध शॉपिंग डेस्टिनेशन में फिल्म निर्देशकों के साथ-साथ यात्रियों की उम्मीदों को पूरा करने के लिए सब कुछ है। भीड़-भाड़ वाला बाज़ार, व्यस्त सड़कें, बहुत सारी खुली जगह और सड़क के किनारे वेंडर इसे एक  परफेक्ट फिल्‍म लोकेशन बनाते हैं। दिन भर की खरीदारी के बाद न्यू मार्केट के किसी भी खुले स्टॉल पर छोले के स्वाद का आनंद आपको एक उत्‍तम अनुभव कराता है।

5. जेहान नुमा पैलेस और नूर-उस-सबा पैलेस

इनडोर स्थान की तलाश में लगे निर्देशकों की सूची में जेहान नुमा पैलेस, नूर-उस-सबा पैलेस जैसे होटल भी अपनी एक खास जगह रखते हैं। इन युगीन संरचनाओं की राजसी सुंदरता किसी भी स्थिति को वास्तविक एहसास देने के लिए पर्याप्त है। इसके अलावा ये दोनों प्रसिद्ध होटल बॉलीवुड कलाकारों की शीर्ष सूची में भी हैं, जो फिल्म की शूटिंग के दौरान स्‍टार्स को बहुत पसंद आते हैं।

यह भी जरूर पढ़ें- एक्टिंग के दीवाने हैं तो आपके लिए ही बनी हैं ये 5 शानदार शॉर्ट फिल्में, जिन्हें आप देख सकते हैं बिल्कुल मुफ्त